फैक्ट चेक: राहुल गांधी ने देखा पीएम मोदी का शपथ ग्रहण कार्यक्रम? जानिए वायरल वीडियो का सच

राहुल गांधी ने देखा पीएम मोदी का शपथ ग्रहण कार्यक्रम? जानिए वायरल वीडियो का सच
  • राहुल गांधी का वीडियो वायरल
  • दावा - पीएम मोदी का शपथ ग्रहण कार्यक्रम देख रहे हैं राहुल
  • जानिए वायरल वीडियो का सच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा ने 240 सीटें जीती वहीं बहुमत का आंकड़ा (272) पार करते हुए एनडीए ने कुल 292 सीटों पर जीत हासिल की है। नरेंद्र मोदी ने 7 जून की शाम राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में अपने मंत्रियों के साथ तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। इसी के साथ एक बार फिर केंद्र में एनडीए सरकार का गठन हुआ। इस बीच सोशल मीडिया पर राहुल गांधी का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को पीएम मोदी का शपथ ग्रहण कार्यक्रम देखते हुए दिखाया गया है।

दावा - अश्विनी कुमार नाम के फेसबुक यूजर ने 11 जून को राहुल गांधी का वायरल वीडियो अपने अकाउंट से शेयर किया है। अन्य यूजर्स भी इस वीडियो को समान या मिलते-जुलते कैप्शन के साथ विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल - वायरल वीडियो में किए जा रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने वीडियो के कई कीफ्रेम्स निकाल कर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल के जरिए जानकारी जुटाने की कोशिश की। इस दौरान हमें राहुल गांधी के ऑफिशियल फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम हैंडल पर ऑरिजनल वीडियो 17 अप्रैल 2024 को अपलोड किया हुआ मिला।

असली वीडियो में पीएम मोदी के शपथ ग्रहण वाला हिस्सा नहीं है। टाइमफ्रेम को देखें तो कांग्रेस नेता के सोशल मीडिया हैंडल पर यह वीडियो 17 अप्रैल से मौजूद है जबकि शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन 9 जून को हुआ था। शपथ ग्रहण कार्यक्रम देखते हुए राहुल गांधी का वीडियो एडिटेड है। हमारी पड़ताल में वायरल दावा झूठा साबित हुआ।

Created On :   13 Jun 2024 10:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story